सी.एम. राइज योजना के बारे मे..

प्रदेश में 1 लाख शासकीय विद्यालयों में लगभग 1 करोड़ विद्यार्थी दर्ज है। इस प्रकार प्रति विद्यालय औसतन 100 विद्यार्थी दर्ज हैं जिससे प्रति विद्यार्थी व्यय अधिक होने के बावजूद भी गुणवत्ता अपेक्षित स्तर की नहीं है। इसी अनुक्रम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदाय हेतु नवीन शिक्षा नीति के दृष्टिगत सर्व संसाधन सम्प न्न विद्यालयों की स्थापना के लिये विभाग द्वारा कार्ययोजना बनाई गई है। इन विद्यालयों को एकीकृत रूप
से ( के.जी. से कक्षा 10वीं अथवा 12वीं तक ) स्थापित कर अध्ययन एवं अध्यापन तथा अधोसंरचना सुधार का कार्य किया जाएगा जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा एवं अंतरण दर (Transition Rate)
में वृद्धि होगी। इन विद्यालयों में अत्याधुनिक अधोसंरचना एवं उच्च दक्षता वाले शिक्षकों की व्यवस्था की जायेगी।.

+

इन विद्यालयों की मुख्य विशेषताऐं:-

  • सर्व सुविधायुक्त अधोसंरचना
  • पर्याप्त एवं दक्ष शिक्षक
  • बेहतर विद्यालय नेतृत्व
  • अभिभावकों की सहभागिता
  • सभी विद्यार्थी 21वीं सदी के कौशल अर्जित कर सकें इस हेतु गुणवत्ता युक्त स्मार्ट कक्षाऐं, सभी प्रकार की प्रयोगशालाएं इत्यादि की व्यवस्था
  • विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु कला, संगीत, खेलकूद आदि की सुविधा
  • परिवहन सुविधा
  • पूर्व प्राथमिक शिक्षा
  • व्य्वसायिक शिक्षा
+


क्र. # विवरण संरचना के बारे में पढ़ें वीडियो देखें और डाउनलोड करें
#1 शिक्षक के प्रदर्शन का समग्र मूल्यांकन शिक्षक प्रदर्शन मानक  
#2 समावेशी (inclusive) स्कूल बनाने के लिए नीति और प्रणालियाँ आधारभूत संरचना  
पहचान, आकलन और समीक्षा  
बच्चों का आकलन  
सुझाव, रणनीतियाँ और संशोधन  
#3 स्कूल में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण बनाना प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण बनाना  
#4 शिक्षक डायरी की समीक्षा शिक्षक डायरी सैम्पल  
#5 सक्रिय अधिगम के लिए रणनीतियाँ सक्रिय अधिगम के लिए रणनीतियाँ  
#6 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-1 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-1  
#7 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-2 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-2  
#8 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-3 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-3  
#9 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-4 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-4  
#10 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-5 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-5  
#11 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-6 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-6  
#12 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-7 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-7  
#13 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-8 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-8  
#14 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9  
#15 कक्षा में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण का निर्माण करना कक्षा में प्रिन्ट-समृद्ध वातावरण का निर्माण करना  
#16 विद्यार्थियों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करना विद्यार्थियों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करना  
#17 सीखने के समावेशी वातावरण का निर्माण करना-1 सीखने के समावेशी वातावरण का निर्माण करना-1  
#18 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9 सहपाठियों के साथ सीखने (पियर लर्निंग) की योजना बनाना-9  
#19 कक्षा का रूटीन बनाना कक्षा का रूटीन बनाना  
#20 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-1 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-1  
#21 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-2 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-2  
#22 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-3 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-3  
#23 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-4 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-4  
#24 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-5 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-5  
#25 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-6 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-6  
#26 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-7 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-7  
#27 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-8 उत्कृष्ट अभ्यासों के माध्यम से विद्यार्थी व्यवहार का प्रबंधन-8  
#28 सकारात्मक व्यवहार का वर्णन सकारात्मक व्यवहार का वर्णन  
#29 ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Attention Grabber ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Attention Grabber  
#30 ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Call & Response ध्यान आकर्षित करने की तकनीक - Call & Response  
#31 विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना - हुक (पाठ के लिए प्रस्तावना) विद्यार्थियों का ध्यान आकर्षित करना - हुक (पाठ के लिए प्रस्तावना)  
#32 समझ की जाँच (Check for Understanding) करना समझ की जाँच (Check for Understanding) करना  
Diary / Calendar 2021 Diary/Calendar 2021

User Profile